Header Ads

ad728
  • Breaking News

    राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड ने आयोजित किया योग कार्यक्रम

    Report - Dhananjay Pandey

    गोरखपुर। बांसगांव संदेश। दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड, गोरखपुर के तत्वाधान में विकास प्रशिक्षण केंद्र, गोरखपुर के सहयोग से टी. एन. पब्लिक स्कूल, जंगल हकीम नंबर 2 मोहनापुर (चरगावा) गोरखपुर के प्रांगण में योग शिविर का आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 60 प्रतिभागी 12 अतिथि और गणमान्य व्यक्ति 72 लोगों ने प्रतिभाग किया। इस शिविर में लोगों ने आसन लगाकर प्राणायाम का अभ्यास किया। योगेश पांडेय, योग प्रशिक्षक, राजेंद्र सिंह मास्टर ट्रेनर, अनीता शर्मा योग प्रशिक्षिका, माँ सेवा संस्थान गोरखपुर ने उन्हें योग के माध्यम से निरोग रहने का मंत्र दिया। शिविर सुबह सात बजे से प्रारम्भ होकर नौ बजे तक चला शिविर का उदघाटन राकेश मणि उपाध्यक्ष, सक्षम ईकाई गोरखपुर ने किया। 




    श्री मणि ने कहा कि मानवता के विकास का आधार है योग योग हमारे भारतीय जीवन की आधारशिला है योग के माध्यम से हम आत्म नियन्त्रण कर सकते हैं । श्री प्रमोद कुमार क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी, दत्तोपत ठगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड, गोरखपुर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के थीम मानवता के लिए योग पर प्रकाश डालते हुये कहा कि मानवता की सेवा तभी किया जा सकता है जब हम निरोग रहेगें। योग ही ऐसा माध्यम है जिससे हम अपने आप को निरोग रख सकते है स्वस्थ नागरिक देश के धरोहर होते है । श्री योगेश पांडेय विकास प्रशिक्षण केंद्र, गोरखपुर ने सभी आगन्तुक का स्वागत करते हुये कहा कि दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड आज पूरे देश में योगा सत्र का आयोजन कर रहा है। श्री योगेश पांडेय ने आगे कहा कि निरोग शरीर में ही स्वस्थ दिमाग निवास करता है। किसी भी देश के आर्थिक व सामाजिक विकास में स्वस्थ नागरिक का महत्व बहुत ही अधिक है। इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में योग दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण भी किया गया। प्रतिभागियों ने इस अवसर पर प्रण लिया कि योग को हम अपने दैनिक जीवन में अपनाकर स्वस्थ एवं निरोग रखेगे । इस कार्यक्रम के आयोजन में अदित्री सेवा संस्थान गोरखपुर का सहयोग रहा। संस्थान के अध्यक्षा श्रीमती कनक लता त्रिपाठी कार्यक्रम में पधारे हुए समस्त लोगो को धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम के सक्षम इकाई महानगर एवं गोरक्ष प्रांत का बिशेष सहयोग रहा इस सक्षम परिवार से रंजनी राय अनिता शर्मा संगिता मिश्रा रागनी बर्षा रानी अंशुमान मिश्रा अन्य अतिथि  राधेश्याम जैसवाल, ग्राम प्रधान लहसडी 
     अंकित मिश्रा निदेशक, स्थानित निधि लि गोरखपुर श्री सुरेश सिंह श्री रवीन्द्र कुमार पाण्डेय, गुरु प्रसाद मिश्र जादि योग प्रशिक्षको का भी सराहनीय सहयोग रहा।श्री मणि ने कहा कि मानवता के विकास का आधार है योग योग हमारे भारतीय जीवन की आधारशिला है योग के माध्यम से हम आत्म नियन्त्रण कर सकते हैं ।  प्रमोद कुमार क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी, दत्तोपत ठगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड, गोरखपुर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के थीम मानवता के लिए योग पर प्रकाश डालते हुये कहा कि मानवता की सेवा तभी किया जा सकता है जब हम निरोग रहेगें। योग ही ऐसा माध्यम है जिससे हम अपने आप को निरोग रख सकते है स्वस्थ नागरिक देश के धरोहर होते है । योगेश पांडेय विकास प्रशिक्षण केंद्र, गोरखपुर ने सभी आगन्तुक का स्वागत करते हुये कहा कि दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड आज पूरे देश में योगा सत्र का आयोजन कर रहा है। योगेश पांडेय ने आगे कहा कि निरोग शरीर में ही स्वस्थ दिमाग निवास करता है। किसी भी देश के आर्थिक व सामाजिक विकास में स्वस्थ नागरिक का महत्व बहुत ही अधिक है। इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में योग दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण भी किया गया। प्रतिभागियों ने इस अवसर पर प्रण लिया कि योग को हम अपने दैनिक जीवन में अपनाकर स्वस्थ एवं निरोग रखेगे । इस कार्यक्रम के आयोजन में अदित्री सेवा संस्थान गोरखपुर का सहयोग रहा। संस्थान के अध्यक्षा श्रीमती कनक लता त्रिपाठी कार्यक्रम में पधारे हुए समस्त लोगो को धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम के सक्षम इकाई महानगर एवं गोरक्ष प्रांत का विशेष सहयोग रहा इस सक्षम परिवार से रंजनी राय अनिता शर्मा संगीता मिश्रा रागनी वर्षा रानी अंशुमान मिश्रा अन्य अतिथि राधेश्याम जैसवाल, ग्राम प्रधान लहसडी अंकित मिश्रा निदेशक, स्थानित निधि लि गोरखपुर सुरेश सिंह,  रवीन्द्र कुमार पाण्डेय, गुरु प्रसाद मिश्र जादि योग प्रशिक्षको का भी सराहनीय सहयोग रहा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728