Header Ads

ad728
  • Breaking News

    ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन की एक बैठक सम्पन्न



    नई दिल्ली
    राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश पर
    दिल्ली के प्रभारी शकील अहमद के नेतृत्व में *इंडियन ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन* ने एक मीटिंग शाहदरा नई दिल्ली में आयोजित किया गया। दिल्ली के प्रभारी ने मानवाधिकार के विषय पर चर्चा की। और बताया कि लोगों को इसके लिए जागरूक होना होगा। मानवाधिकार वह अधिकार जो मानव को जन्म से प्राप्त होता है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मो रज़ी ने सम्मानित पदाधिकारीगण और सम्मानित साथियों को दिल्ली के शानदार और सफल मीटिंग कराने के लिए इंडियन ह्यूमन राइट आर्गेनाईजेशन की तरफ से सभी को बधाई बहुत-बहुत मुबारकबाद दिया। महा सचिव शहाब हुसैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपने संबोधन में बताया कि मानवाधिकार कट्टरता एवं अन्धविश्वासों की बेड़ियों में जकड़े हुए मन को मुक्ति प्रदान करता है। और वैज्ञानिक खोज के लिए मार्ग प्रशस्त करता है । मानव अधिकार वे अधिकार हैं जो हमारी प्रकृति या स्वभाव में निहित हैं।सामान्य रूप से मानवाधिकारों को देखा जाए तो मानव जीवन में भोजन पाने का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, बाल शोषण, उत्पीड़न पर अंकुश, महिलाओं के लिए घरेलू हिंसा से सुरक्षा, उसके शारीरिक शोषण पर अंकुश, प्रवास का अधिकार, धार्मिक हिंसा से रक्षा आदि को लेकर बहुत सारे कानून बनाए गए हैं जिन्हें मानवाधिकार की श्रेणी में रखा गया है।संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दुनिया भर में 30 बुनियादी मानवाधिकारों को मान्यता प्राप्त है मानवाधिकार क्या है मानवाधिकार के उद्देश्य क्या है।भारत में मानवाधिकार का उद्देश्य व मानवाधिकार
    की उत्पत्ति मानवाधिकार रजिस्ट्रेशन मानवाधिकार और महिलाएं को सुरक्षा
    व समस्या ,उनका हनन ,
    मानवाधिकार के प्रकार ,मानवाधिकार दिवस ...भारत में मनाने जाने वालें अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस कौन सी तारीख को मनाया जाता है।8 मानवाधिकार से क्या समझते हैं? मानवाधिकार में क्या क्या आता है?
    भारत में 7 मानवाधिकार क्या हैं?आदि पर चर्चा हुई।और आगे बताया कि मानवाधिकार के अंतर्गत
    इस घोषणापत्र में कुल 30 अनुच्छेद हैं, जिनमें उल्लिखित मानवाधिकारों को सामान्य तौर पर नागरिक-राजनीतिक और आर्थिक-सामाजिक-सांस्कृतिक श्रेणियों में बाँटा गया है। इसके अनुच्छेद-3 में व्यक्ति की स्वतंत्रता एवं सुरक्षा के अधिकारों की बात कही गई है जो अन्य सभी अधिकारों के उपभोग के लिये ज़रूरी हैं आदि पर चर्चा कर बताया। अंत मे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इस कार्यक्रम को कराने व सफल बनाने के लिए दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री शकील अहमद जी व सभी सम्मानित व्यक्ति विशेष के सहयोग से आज की मीटिंग का समापन सफलता पूर्वक हुआ। उपरोक्त मीटिंग मे शाहदरा जिला, दिल्ली से श्री ललित गोयल व उनके सहयोगी श्री उज्जवल, कुमारी काजोल । नार्थ ईस्ट जिला से श्री फैज़ान मलिक जी व उनके सहयोगी श्री असजद हसन, एडवोकेट निखिल भी उपरोक्त मीटिंग का हिस्सा रहे। और कहा कि आप सभी ने अपना कीमती वक़्त संगठन के साथ बिताया, संगठन व उनके सभी अधिकारी आपके इस तरह के समर्थन की अपेक्षा करते है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728