Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गुरू पूजन का हुआ आयोजन

    चौरीचौरा गोरखपुर। बांसगांव संदेश। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विश्व का सबसे बड़ा सामाजिक, सांस्कृतिक संगठन है। भारत की गौरवशाली परंपरा इतिहास को अक्षुण्ण रखने के लिए संघ अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से समाज और राष्ट्र जीवन में निरंतर सक्रिय है ।भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए यह संगठन अहर्निश प्रतिबद्ध एवं संकल्पित है।



         सरैया हनुमान मंदिर परिसर में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गुरु पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उक्त उद्गार संघ के प्रांत सद्भावना प्रमुख डॉक्टर दिनेश मणि त्रिपाठी ने व्यक्त किया ।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देशवासियों के राष्ट्रीय चरित्र निर्माण के लक्ष्य को लेकर प्रारंभ से ही सक्रिय है। इसके संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार ने शाखा के माध्यम से राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत एवं भारत माता के प्रति समर्पित नागरिकों के निर्माण का संकल्प लिया जिसे पूरा करने के लिए भारत ही नहीं पूरे विश्व में कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि संघ में कोई व्यक्ति गुरु नहीं है बल्कि सनातन धर्म संस्कृति का प्रतीक, भगवान राम और कृष्ण की विजय यात्रा का प्रतीक तथा छत्रपति शिवाजी का ध्वज को गुरु माना है।
           गुरु पूजन कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अवकाश प्राप्त शिक्षक बसडिला रामसागर पांडे ने कहा कि आज भारत ही नहीं विश्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्य पद्धति और उसकी वैचारिकी को स्वीकृति प्रदान की है। हिंदू समाज को संगठित करने के लिए संघ ने जिस प्रकार से कार्य किया है यदि उस प्रकार से आजादी के पूर्व हिंदू समाज संगठित रहता तो भारत पराधीन नहीं होता। उन्होंने समाज और राष्ट्र जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में स्वयंसेवकों के बढ़-चढ़कर किए गए योगदान की सराहना की तथा अन्य लोगों से प्रेरणा लेने की अपील की।
          गुरु पूजन कार्यक्रम में महेश्वर प्रसाद त्रिपाठी विकास कुमार श्री रामा निवास पांडे श्री मातादीन शुक्ला बृजभान अजय सुरेंद्र विलास सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे। संघ प्रार्थना नमस्ते सदा वत्सले मातृभूमे के द्वारा गुरु पूजन कार्यक्रम का समापन हुआ।।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728