Header Ads

ad728
  • Breaking News

    सी एच सी गोला पर निःशुल्क कैन्सर की जांच व प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन



    कुल 118 मरीजो ने जांच कराकर प्राप्त किया दवा
    गोला गोरखपुर। बांसगांव संदेश।
    मुख्य चिकित्साधिकारी- गोरखपुर के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला परिसर में शुक्रवार को प्रातः 10:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान, गीता वाटिका, गोरखपुर द्वारा नि:शुल्क कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दिखाने एवं परामर्श लेने आए 118 लोग शामिल थे, जिन्हें कैंसर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने बारी बारी से हर एक का मूल्यांकन, सलाह, कैंसर संबंधित लक्षण की जांच और उचित परामर्श एवं निशुल्क दवाई दी गई। कैंसर के प्रकार एवं उनके लक्षण के विषय में मरीजों एवं उनके परिजनों को प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई। कैंसर जागरूकता अभियान के तहत इस स्वास्थ्य केंद्र से संबंधित आशा कार्यकर्ता, संगिनी एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बुलाकर उनको कैंसर लक्षण का प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई। इन्हें बताया गया कि वैसे तो कैंसर की बीमारी की कोई उम्र नहीं है लेकिन अगर डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि कैंसर के अंतिम चरण में पहुंचने के आठ लक्षण हैं : गैर-प्रतिक्रियाशील आंख की पुतली, मौखिक संवेदनाओं के लिए प्रतिक्रिया की कमी, दृश्य संवेदनाओं के लिए प्रतिक्रिया में कमी, पलकें बंद करने में असमर्थता, चेहरे के आकार में बदलाव, गर्दन के आकार में बदलाव, गले से हल्की गुर्राहट जैसी ध्वनि और ऊपरी जठरांत्र। शिविर प्रशासक अजय श्रीवास्तव ने सही समय पर कैंसर की पहचान कर समय पर उसका उपचार शुरू करने पर जोर देते हुए कहा कि इससे कैंसर ठीक हो जाता है वर्ना यह लाइलाज हो जाता है। उचित टीकाकरण हो (जैसे एच० पी० वी० टीका आदि) तब भविष्य में कैंसर रोगियों की संख्या में काफी गिरावट आ जाएगी। इसलिए ऐसे टीकाकरण के लिए लड़कियों को आगे आना चाहिए। खाने में ब्रोकली के अलावा लहसुन, प्याज, अदरक, हल्दी, पपीता, कीनू, संतरे, गाजर, आम, कद्दू, अंगूर, टमाटर, तरबूज, फलियां और दाल के सेवन से भी कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।
    सभी लोगो को कैंसर से संबंधित पत्रक, विवरण पुस्तिका, फ्लिपबुक, पोस्टर, लीफलेट/चित्रों के साथ पैम्फलेट आदि वितरित किया गया ताकि वे अपने क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित कर और लोगो को कैंसर के बारे मे जागरुक कर सकें।
     शिविर में सी एच सी के अधीक्षक डॉ. अमरेंद्र नाथ ठाकुर, अजय श्रीवास्तव, पूनम मौर्य, रानी त्रिपाठी, श्रीभगवान यादव, सोनी पासवान, नारद, संजय, अस्पताल के डॉक्टर एवं कर्मचारियों आदि का कार्य उल्लेखनीय रहा ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728