Header Ads

ad728
  • Breaking News

    विज्ञान प्रदर्शनी और बाल मेला का हुआ आयोजन



    चौरी चौरा गोरखपुर। 
    लेडी प्रसन्न कौर इंटर कॉलेज बसडीला में विज्ञान प्रदर्शनी, बाल मेला एवं स्वास्थ्य मेला का भव्य आयोजन किया गया। इस मेले में जहां बच्चों ने स्वयं खाने-पीने की वस्तुओं के स्टाल लगाए ,वही विज्ञान के विभिन्न आयामों को छूते हुए दो दर्जन से अधिक मॉडल प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरदार नगर द्वारा स्वास्थ्य मेला का भी आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि विद्यालय के प्रबंधक सुखदेव  सिंह मजीठिया ने कहा कि विज्ञान का संबंध विकास से है, विकास के द्वारा ही समाज और राष्ट्र को एक सुव्यवस्थित स्वरूप दिया जा सकता है। विद्यार्थियों ने विज्ञान के विविध प्रकार के जो मॉडल प्रस्तुत किए हैं वह अपने आप में अत्यंत ही प्रभावकारी वह दूरगामी संदेश देने वाले हैं ।


    गोरखपुर विश्वविद्यालय के भौतिक शास्त्र विभाग के आचार्य के एम मिश्रा ने आध्यात्म और विज्ञान दोनों को  मानव जीवन की संपूर्णता के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि इन मॉडल के द्वारा बच्चों के भीतर वैज्ञानिक सोच पैदा होती है। विद्यार्थियों ने विविध प्रकार के मॉडल बनाकर विज्ञान के बढ़ते कदमों से विद्यार्थियों को परिचित कराने का जो प्रयास किया है वह अपने आप में स्तुत्य है।


     इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ दिनेश मणि त्रिपाठी ने कहा कि स्वास्थ्य मेला बाल मेला एवं विज्ञान प्रदर्शनी का जो यह अद्भुत संगम है वह विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में निश्चित रूप से मील का पत्थर साबित होगा


     ।उन्होंने कहा कि केवल कक्षा में पढ़ाई आवश्यक नहीं है बल्कि जीवन के विभिन्न कौशलों से भी विद्यार्थियों को अवगत होना चाहिए। इसी दृष्टि से यह आयोजन किए गए ।जीवन में विज्ञान का महत्व इस विषय पर विद्यार्थियों ने भी एक से बढ़कर एक तर्क देते हुए संभाषण प्रस्तुत किया, विशेष तौर पर विद्यालय में छात्राओं द्वारा बनाई गई रंगोली अपने आप में अभूतपूर्व रही ।राम जन्मभूमि अयोध्या का दृश्यांकन करते हुए छात्राओं ने जो सजीव प्रस्तुति की, उसकी सर्वत्र तारीफ की जा रही है।अतिथियों ने रंगोली खान-पान एवं प्रदर्शनी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं उनकी टीम ने विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया तथा उन्हें निशुल्क दवाई दी।
     कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के  शिक्षक  अरविंद कुमार सिंह महेश्वर प्रसाद त्रिपाठी  अविनाश शुक्ला,  श्रीमती सविता यादव अरुण यादव प्रभाकर सिंह  विपिन पांडे  विनोद कुमार मणि हरिद्वार पांडे आदि का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर रामसागर पांडेय प्रबंध समिति के अध्यक्ष डॉ मार्कंडेय शुक्ला ,सदस्य गण श्री बेचन पांडे, एस बी सिंह ,अर्जुन प्रसाद उपाध्याय ,तारकेश्वर शुक्ल आदि उपस्थित रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728