Header Ads

ad728
  • Breaking News

    कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन



    कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

    शिविर में आए 162 मरीजों को जांच कर नि:शुल्क दवा के साथ दी गई उचित सलाह

     जागरूकता समूह ने सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, माउथ कैंसर आदि के बारे में किया जागरूक

     कौड़ीराम गोरखपुर।मुख्य चिकित्साधिकारी- गोरखपुर के  सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कौड़ीराम के प्रांगण में बीते शुक्रवार को प्रातः 10:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान, गीता वाटिका, गोरखपुर द्वारा  नि:शुल्क कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें आए 162 मरीजों में कैंसर अस्पताल के चिकित्सक  डॉ. राकेश श्रीवास्तव द्वारा  बारी बारी से हर एक का मूल्यांकन, सलाह और परामर्श दिया गया। सभी लोगों की जांच कर उचित परामर्श एवं निशुल्क दवाई दी गई। शिविर में आए लोगों को शिविर की कैंसर जागरूकता समूह ने सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, माउथ कैंसर आदि के बारे में जागरूक किया। कैंसर के प्रकार एवं उनके लक्षण के विषय में मरीजों एवं उनके  परिजनों को प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई।
    कैंसर जागरूकता अभियान के तहत इस स्वास्थ्य केंद्र से संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बुलाकर उनको कैंसर लक्षण का  प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई।  महिलाओं को स्तन परीक्षण की स्व-तकनीक सीखने में मदद करना और परिवार में अन्य महिलाओं को भी पढ़ाना और उनकी बेटियों की जाँच करने की विधि को बताने के बारे में बताया गया। सभी लोगो को कैंसर से संबंधित पत्रक, विवरण पुस्तिका आदि वितरित किया गया  ताकि वे और कई लोगो को कैंसर से बचाव, लक्षण और कैंसर होने पर तुरंत इलाज कराना की सलाह दें जिससे कैंसर ठीक हो जाए।
     शिविर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. संतोष कुमार वर्मा, डॉ. विनय श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, रवि राय, राज गौरव सिंह,  बलिराम प्रसाद , रजनीश तिवारी , रानी त्रिपाठी, श्रीभगवान यादव, सविता, नारद, अंकित पांडेय,  अस्पताल के डॉक्टर एवं कर्मचारियों आदि का कार्य बहुत सराहनीय रहा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728