Header Ads

ad728
  • Breaking News

    संसाधन की कमी पर भारी पड़ा रहा है बच्चो का उत्साह



    सदर,गोरखपुर

    गोरखपुर जनपद के परिषदीय बच्चों ने पूरे उत्साह से नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में प्रतिभाग किया। प्राप्त सूचना के अनुसार 2853 पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष 80% से अधिक बच्चों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। सभी ब्लॉक से बच्चे 10:00 सुबह से ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने लगे एक तरफ बच्चों को लेकर उनके अभिभावक पहुंच रहे थे तो दूसरी तरफ जहां अभिभावक समर्थ नहीं थे उनके नोडल शिक्षक अपने संसाधन से बच्चों को लेकर परीक्षा केदो पर पहुंच रहे थे। सभी बच्चे उत्साह से भरे हुए थे और उनमें इस परीक्षा को लेकर एक नई ऊर्जा स्पष्ट दिख रही थी। बच्चों का यह भाव बेसिक शिक्षा की एक सुनहरी भविष्य की तस्वीर दिखा रहा था। सभी परीक्षा केंद्रों पर बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से खंड शिक्षा अधिकारी की ड्यूटी पर्यवेक्षण में लगी थी । जनपद नोडल प्रभात त्रिपाठी भी जुबली इंटर कॉलेज और अयोध्या दास इंटर कॉलेज पर उपस्थित होकर नोडल शिक्षकों, बच्चों और अभिभावकों का उत्साह बढ़ा रहे थे। प्रभात त्रिपाठी ने बताया की बच्चों ने अपनी क्षमता के अनुरूप बेहतर प्रदर्शन किया है और शिक्षकों ने अन्य वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष अधिक केंद्रित होकर अपनी उर्जा इस दिशा में लगाई है निश्चित रूप से हम एक बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे । प्रभात त्रिपाठी ने यह भी बताया कि इस परीक्षा में बच्चों तक एडमिट कार्ड उपलब्ध कराने में नवोदय विद्यालय ने तकनीकी रूप से बहुत सहयोग किया तथा नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य के द्वारा प्रशासनिक रूप से हर संभव पर सहयोग बेसिक शिक्षा विभाग को किया गया है। जिसके कारण 80% से अधिक छात्रों ने विपरीत मौसम में भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया।
    जिला समन्वयक समग्र शिक्षा विवेक जायसवाल ने बताया कि इस बार हमने फॉर्म भरने की प्रक्रिया से लेकर परीक्षा में प्रतिभाग करने की प्रक्रिया तक शिक्षकों, बच्चों और अभिभावकों को निरंतर प्रेरित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रयास किया है। जनपद नोडल के द्वारा नियमित मॉडल पेपर, वीडियो और आवश्यक निर्देश प्राप्त कराने तथा अन्य प्रशासनिक सहयोग को अत्यंत सराहनीय तरीके से किया गया है। निश्चित रूप से इसका लाभ बच्चों को होगा और उम्मीद है इस बार पिछले वर्ष के सापेक्ष बेहतर प्रदर्शन हो। 
    जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया की इस बार जनपद स्तर पर नोडल नियुक्त कर संगठित प्रयास की शुरुआत की गई है आने वाले समय में निश्चित रूप से इसके सकारात्मक परिणाम जमीन पर दिखाई देंगे और हम उम्मीद करते हैं कि हमारे शिक्षक अपने बच्चों के लिए इसी तरह से हर बेहतर विकल्प के लिए निरंतर उन्हें तैयार रखेंगे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728