Header Ads

ad728
  • Breaking News

    अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड जांच रिपोर्ट पर सीएचसी में हो रहा है इलाज

    अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड जांच रिपोर्ट पर सीएचसी में हो रहा है इलाज

    कैंपियरगंज ब्यूरो गोरखपुर।बॉसगांव संदेश।कैंपियरगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 30 शैय्या एमसीएच विंग में अवैध अल्ट्रासाउंड की जांच रिपोर्ट पर गर्भवती महिलाओं का इलाज चल रह है।


    यह एक गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि यह गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य जुड़ा हुआ मामला है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि सीएचसी कैंपियरगंज के अंतर्गत संचालित 30 शैय्या एमसीएच विंग में तैनात महिला डाक्टर द्वारा अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों द्वारा जांच रिपोर्ट के आधार पर इलाज किया जाता। नाम न छापने की शर्त पर कुछ महिला मरीजों ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को जांच के लिए निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर भेजा जाता है। जो अस्पताल के इर्द गिर्द ही संचालित हो रहे हैं। और आगे बताया कि जांच को एक अलग कागज पर लिख कर दिया जाता है। उसके बाद शुरू हो जाता है कमीशन का खेल। अल्ट्रासाउंड सेंटर के प्रतिनिधि महिला डाक्टर के चेंबर के आस पास घूमते रहते है। जो मरीजों को बहला फुसलाकर कर अपने जांच केंद्रों पर ले जाते है। फिर वहां से सबके हिस्से को मैनेज किया जाता है।चिकित्सा विज्ञान में अल्ट्रासाउंड एक महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण है जिसका उपयोग गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जांच करने के लिए किया जाता है। हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि अल्ट्रासाउंड केवल प्रशिक्षित और अनुभवी चिकित्सकों द्वारा ही किया जाए। वही अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों में अक्सर बिना प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा अल्ट्रासाउंड किया जाता है। जिससे गलत निदान और उपचार हो सकता है। जिस कारण गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा पैदा हो सकता हैlमरीज रीमा ने बताया कि अगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अल्ट्रासाउंड मशीन द्वारा हमारी जांच हो जाती तो हमें बाहर नहीं जाना पड़ता और आर्थिक नुकसान भी नही उठाना पड़ता । अस्पताल में आए कुछ मरिजो ने बताया कि अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध है। लेकिन यह कभी खुलता नही है। जिससे यहां किसी भी मरीज की जांच नही होती है। स्वास्थ्य विभाग को इस मामले की जांच करनी चाहिए और अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाय।
    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ विनोद वर्मा ने बताया गर्भवती महिलाओं को केवल प्रशिक्षित और अनुभवी चिकित्सकों से ही अल्ट्रासाउंड करवाना चाहिए अगर कहीं भी अवैध तरीके से अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालित हो रहे हैं तो टीम बनाकर जांच कर विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728