Header Ads

ad728
  • Breaking News

    हर्षोल्लास से मनी स्काउटिंग के संस्थापक पावेल की जयंती

    *हर्षोल्लास से मनी स्काउटिंग के संस्थापक पावेल की जयंती*                                       
    *मानव निर्माण की पाठशाला है स्काउटिंग : रामजन्म सिंह*                            
     *राष्ट्र में युवाओं का योगदान रेखांकित करने को हुआ स्काउट संस्था का उदय:अजय बजरंगी*      *प्रकाशनार्थ*

        भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश जनपद गोरखपुर द्वारा अयोध्या दास स्काउट कुटीर सिविल लाइन में स्काउटिंग के संस्थापक लॉर्ड बडेन पावेल और लेडी बेडेन पावेल की विश्व स्काउट दिवस विश्व चिंतन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है               इस दौरान पर संस्था के प्रदेश उपाध्यक्ष व जिला मुख्य आयुक्त राम जन्म सिंह ने दोनों विभूतियों के चित्र पर किया तथा स्काउट गाइड रोवर रेंजर ने चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। 
           इस दौरान जिला मुख्य आयुक्त राम जन्म सिंह ने कहा कि पावेल एक सैन्य अधिकारी के साथ-साथ साहित्यकार, कलाकार, कुशल वक्ता, व समाजसेवी थे उन्होंने स्काउटिंग युवाओं के विकास हेतु उनकी महत्वपूर्ण दन है उन्होंने युवाओं का सर्वांगीण विकास करने के साथ  मानव निर्माण की कार्यशाला के रूप में विकसित किया। 
            हेड क्वार्टर कमिश्नर गाइड चंद्रलेखा मणि त्रिपाठी ने कहा की पागल और लेडी पावेल दोनों का जन्म संयुक्त वी 22 फरवरी को हुआ अतः दोनों के जन्म दिवस को एक तिथि को मनाने के लिए विश्व चिंतन दिवस के रूप में तय किया गया । 
           जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट अजय कुमार सिंह ने कहा बेडेन पावेल के मस्तिक में स्काउटिंग का विचार उस समय आया जब मेफकिंग युद्ध में बोअर जाति के दुश्मनों से घिर गए और 9 से 12 वर्ष  आयु के स्काउट ने इस युद्ध में पावेल का सहयोग किया तभी से उन्होंने युवाओं के समाज व राष्ट्र के विकास व सेवा के लिए प्रेरित करने का कार्य शुरू कर दिया । 
              इस अवसर पर जिला प्रशिक्षक अजय गुप्ता बजरंगी एडवोकेट ने कहा विश्व में युवाओं का सबसे बड़ा वर्दीधारी  संगठन स्काउट संस्था है आज हम ऐसे महामानव को याद कर रहे हैं जिन्होंने राष्ट्र निर्माण में युवा शक्ति के योगदान को प्रमुखता से रेखांकित करते हुए स्काउटिंग संस्था की नीव इंग्लैंड के ब्राउनसी नमक दीप में वर्ष 1907 में डाली थी जो आज विश्व के देशों में संचालित हो रही है । 
         कार्यक्रम का संचालन जिला प्रशिक्षण आयुक्त गाइड प्रतिमा शुक्ला ने और आभार ज्ञापन जिला संगठन कमिश्नर गाइड इशरत सिद्दीकी ने किया। 
             इस अवसर पर पूर्व डीटीसी गाइड किरण देवी, राम आशीष विश्वकर्मा, शिवेंद्र गोपाल, जूली भारती, नंदिनी सैनी, खुशबू गौड़, गौरी गुप्ता, नीलू भारती, प्रमिला उपस्थित रहे ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728