Header Ads

ad728
  • Breaking News

    ईद-उल-फित्र 11 को, नहीं दिखा माहे शव्वाल का चांद

    ईद-उल-फित्र 11 को, नहीं दिखा माहे शव्वाल का चांद 


    गोरखपुर। मुक़द्दस रमज़ान माह के 29 रोजे मंगलवार को पूरे हो गए। शाम को सभी माहे शव्वाल (ईद) का चांद देखने का बेसब्री से इंतजार करते दिखे। जिले में ईद का चांद नहीं देखा गया। आस-पास के अन्य शहरों में भी ईद का चांद नहीं देखा गया। उलमा-ए-अहले सुन्नत ने ऐलान किया कि ईद-उल-फित्र का त्योहार गुरुवार 11 अप्रैल को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। उलमा किराम ने अवाम को पेशगी ईद की मुबारकबाद पेश की है और ईद में गरीबों व ज़रूरतमंदों का ख्याल रखने की अपील भी की है। 

    माह-ए-रमज़ान का 29वां रोज़ा मुकम्मल

    माह-ए-रमज़ान का 29वां रोज़ा अल्लाह की इबादत में बीता। तरावीह की नमाज़ अदा की गई। नमाज़ व कुरआन-ए-पाक की तिलावत मस्जिद व घरों में हुई। शहर की विभिन्न मस्जिदों में एतिकाफ पर बैठे रोजेदार नमाज़, रोज़ा व तिलावत के जरिए अल्लाह को राजी करने में लगे रहे। खूब दुआएं मांगी गईं।

    सब्जपोश हाउस मस्जिद जाफरा बाजार के इमाम हाफिज रहमत अली निजामी ने कहा कि रमज़ानुल मुबारक रुखसत हो रहा है जिसकी हर घड़ी रहमत भरी है और जिसमें हर आन छमाछम रहमतें बरसती है। जिसमें जन्नत के दरवाजे खुल जाते हैं। दोजख के दरवाजों पर ताले पड़ जाते हैं। रोज़ाना लाखों-करोड़ों गुनहगारों की मग़फिरत हो जाती है। ऐसा इनामात व करामात वाला मुबारक मुकद्दस मेहमान रुखसत हो रहा है। ईद की खुशियों में सबको शामिल करें।

    नायब काजी मुफ्ती मो. अजहर शम्सी ने कहा कि अगर आप मालिके निसाब हैं, तो हकदार को ज़कात ज़रूर दें, क्योंकि ज़कात न देने पर सख़्त अज़ाब का बयान कुरआन-ए-पाक में आया है। जकात हलाल और जायज़ तरीक़े से कमाए हुए माल में से दी जाए। ज़कात न देने वालों के बारे में अल्लाह तआला क़ुरआन-ए-पाक में इरशाद फरमाता है कि "जो लोग सोना-चांदी जमा करते हैं और उसे अल्लाह तआला की राह में ख़र्च नहीं करते हैं, तो उन्हें दर्दनाक अज़ाब की खुशखबरी सुना दो"। ईद की नमाज़ से पहले-पहले सदका-ए-फित्र अदा कर दें।

    अमीर गरीब ईद की तैयारी में मश्गूल 

    अमीर-गरीब सब ईद की तैयारी में मश्गूल हैं। रहमतनगर, तुर्कमानपुर, नखास, जाफरा बाजार, चक्शा हुसैन, गोरखनाथ, रसूलपुर, अस्करगंज, उर्दू बाजार, इलाहीबाग, खूनीपुर आदि क्षेत्रों में खुशी की नई ऊर्जा देखने को मिल रही है। ईद की तैयारियों में बाज़ार गुलज़ार है। शाह मारूफ, नखास, रेती, घंटाघर, गोरखनाथ, जाफरा बाजार, गीता प्रेस रोड, उर्दू बाजार में खूब भीड़ उमड़ रही है। सारी दुकानें देर रात तक खुली रह रही हैं। हर दुकान पर भीड़ नज़र आ रही है। फुटपाथ पर सजी दुकानों पर भी लोगों का हुजूम है। पुरुष, महिला, युवा, बच्चे, बुजुर्ग सभी बाज़ार में खरीदारी कर रहे हैं। शाह मारूफ, रेती तो अमीनाबाद बना हुआ है। भीड़ इस कदर की पैदल चलना मुश्किल हो रहा है। कुर्ता पायजामा, टोपी, इत्र, रुमाल की खूब बिक्री हो रही है। महिलाओं का हुजूम शूट, ज्वैलरी, चूड़ी की दुकानों व दुपट्टा गली में नज़र आ रहा है। शीशे के बेशुमार आइटम बिक रहे हैं। लोग गिलास कटोरी खरीद रहे हैं। बच्चे युवा पर्स, चश्मा, बेल्ट आदि की दुकानों पर ज्यादा दिख रहे हैं। जूता चप्पल की दुकानें लोगों  से भरी पड़ी हैं। जाफरा बाजार में भी खूब भीड़ उमड़ रही है। सेंवई की खरीदारी नखास, उर्दू बाजार, जाफरा बाजार आदि जगहों से जमकर हो रही है। मेवा भी खूब बिक रहा है। दर्जियों की दुकानें देर रात तक खुली रह रही हैं। बुधवार को चांद रात के मौके पर शाह मारूफ, रेती, घंटाघर, गीता प्रेस रोड, उर्दू बाजार, घंटाघर, जाफरा बाजार, गोरखनाथ, नखास आदि जगहों पर खूब भीड़ उमड़ेगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728