Header Ads

ad728
  • Breaking News

    नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट के सराहनीय प्रयास को सभी ने सराहा

    *नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट के सराहनीय प्रयास को सभी ने सराहा* 

    *वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गरीब लड़की का हुआ विवाह* 

    *गरीब लड़कीयों की शादी में सहयोग करना किसी तीर्थ से कम नहीं: प्रवीण कुमार अग्रवाल* 

    गोरखपुर। नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष अशफाक हुसैन मेकरानी और प्रमुख महासचिव प्रवीण कुमार अग्रवाल की उपस्थिति में शहर के एक मैरेज हाल में गरीब लड़की अंजलि का मंडप में पुरोहित के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विवाह को संपन्न करवाया, साथ ही नव दम्पत्ति को खुशहाल जीवन जीने के लिए आशीर्वाद दिया।
      विवाह के अवसर पर नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख महासचिव प्रवीण कुमार अग्रवाल ने वर-वधू को आशीर्वाद देते हुए कहा कि वर-वधू को दाम्पत्य जीवन एक साथ खुशहाली के साथ व्यतीत करें, यही हम सबकी मनोकामनाएं हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट ने इस लड़की के विवाह में आर्थिक रूप से सहयोग देकर एक सराहनीय कार्य करने का प्रयास किया है। अग्रवाल ने कहा कि गरीब लड़की अंजलि का विवाह में दहेज के उपयोगी सामग्री को देकर हौसला बढ़ाया गया है। नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट का अपना एक प्रयास होगा कि किसी भी धर्म, मजहब व पंथ की गरीब व मजबूर परिवार की लड़कियों की शादी में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले। उन्होंने कहा कि किसी भी परिवार की लड़कियों का हाथ पीले हो जायें तो इससे बड़ा पुण्य और तीर्थ का दुनिया में कोई और धर्म का कार्य नहीं हो सकता है। अग्रवाल ने समाज में कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि हर हाल में समाज में फैल रहे नफरत की खाई को पाटकर इंसानियत की बुनियाद पर मानव समाज की संरचना और सुरक्षा की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने की आवश्यकता है। क्योंकि वेदों में कहा गया है कि 'मानव सेवा ही ईश्वर सेवा है', शांति, सेवा और सुरक्षा ही संसार का महत्वपूर्ण कार्य है। इसके लिए हमारा संगठन कृत संकल्पित है।
    इस अवसर पर नेशनल ह्यूमन  राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट के प्रदेश संयुक्त सचिव डा. इरफान खान ने बेटी अंजलि को उसके शुभ विवाह पर अपना आशीर्वाद देते हुए कहा कि इस तरह का किया गया सामाजिक कार्य समाज के लिए एक प्रेरणा और उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रवीण कुमार अग्रवाल शुरू से ही एक सामाजिक कार्य में रहकर लोगों की सहायता करते रहते हैं। 
    विवाह अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष सैयद समीउददीन शमी ने अंजलि को अपने आशीर्वचनों में कहा कि गरीब परिवार को सहयोग देना एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि इंसान तो हर कामयाब की मदद करता है। परन्तु किसी कमजोर की मदद करना अपने आप में कमाल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश प्रमुख महासचिव प्रवीण कुमार अग्रवाल के अथक प्रयास से अंजलि के विवाह में हम सभी का सहयोग प्राप्त हो सका है। नेशनल ह्यूमन राइट्स एण्ड जस्टिस मूवमेंट के इस सराहनीय प्रयास को सभी ने सराहा है।
    इस मौके मुजीबुर्रहमान अंसारी, ऑल इण्डिया उर्स कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुहम्मद रजा लड्डन खान, असरार आलम,रेहान मारूफी, वरिष्ठ पत्रकार मुर्तजा हुसैन रहमानी, लाल बाबू श्रीवास्तव, स्वामी चरन शाही, डा.अभय पाल सिंह, हरीश चंद्र गुप्ता ने नव दम्पत्ति को आशीर्वाद दिया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728