Header Ads

ad728
  • Breaking News

    व्यापारियों ने अपर आयुक्त को सौपा ज्ञापन प्रस्तावित फोर लेन को टू लेन बनाने का किया मांग

    *व्यापारियों ने अपर आयुक्त को सौपा ज्ञापन प्रस्तावित फोर लेन को टू लेन बनाने का किया मांग*

    *असुरन से पिपराइच तक फोरलेन 28.50 मी बनना प्रस्तावित है रोड*



    गोरखपुर।असुरन से पिपराइच  तक फोरलेन बनने पर व्यापारियों ने टू लेन बनाने के लिए मंडलायुक्त को सौपा ज्ञापन। व्यापारियों ने मंडलायुक्त कार्यालय पहुंचकर अपर  आयुक्त प्रशासन कुंवर बहादुर सिंह को ज्ञापन सौंपते हुए मांग किया कि  व्यापारी  हित को ध्यान में रखते हुए असुरन से पिपराइच प्रस्तावित फोरलेन रोड को टू लेन बनाया जाए जिससे व्यापारियों की रोजी-रोटी पर संकट न आने पाए और व्यापारियों का जीवकोपार्जन  सुचारू रूप से चलता रहे।व्यापारियों  ने कहा कि असुरन एवं राप्ती  स्थित बाजार गोरखपुर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है।यहां करीब 400 से उपर दुकानें है जिनपर हजारों लोग पुरी तरह से आश्रित हैं। इसमें ऐसे भी कई व्यापारी है जिनका घर और दुकाने एक ही इमारत में है। इस सड़क पर अन्य सड़कों के मुकाबले काफी कम ट्रैफिक लोड रहता है। वहीं असुरन से मेडिकल और असुरन से कौवाबाग, जेल बायपास से पादरी जाने वाला रास्ता भी फोरलेन हो चुका है। जिससे ट्रैफिक लोड बंट चुका है।
     यदि इस रोड को फोरलेन के बजाए टूलेन किया जाए तो बहुत से परिवार भुखमरी से बच जायेंगे एवं सरकार को भी मुआवजे के रूप में अतिरिक्त राशि नहीं देनी पड़ेगी।यह रोड पूर्णतः आवासीय एवं व्यवसायी क्षेत्र है,साथ ही शहर की अर्थव्यवस्था की मुख्य नब्ज़ है।ऐसे में फोरलाने हो जाने के कारण असुरन बाजार का टूटना ना केवल अर्थव्यवस्था बल्कि शहर के सांकृतिक इतिहास पर भी असर डालेगा।असुरन से पिपराइच तक बनने वाली सड़क की चौड़ाई 28.50 मीटर होगी।सेंटर से एक तरफ की चौड़ाई 14.25 मीटर रहेगी।सड़क को फोरलेन करने मे 1046 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें 585 करोड़ जमीन अधिग्रहण में बाकी पुल- पुलिया, सड़क निर्माण और पेड़ व पोल हटाने के लिए खर्च होगा। इस रोड को चौड़ा करने के लिए असुरन से लेकर पिपराइच तक बाजारों में चिन्हांकन भी किया जा चुका है।
    इस रूट के फोरलेन हो जाने से पिपराइच रोड पर आवागम काफी आसान हो जाएगा।वर्तमान में असुरन चौराहे से पादरी बाजार और उसके आगे जंगल धूसड़ से पतरा और पिपराइच तक हर समय जाम की स्थिति रहती है।सबसे ज्यादा जाम पादरी बाजार और जंगल घूसड़ पर लग रहा है। दोनों बाजार हैं और यहां वाहनों का लोड चार गुना हो गया है। ऐसे में इसके फोरलेन हो जाने से तीन चौराहों पर लगने वाला जाम काफी हद तक कम हो जाएगा।असुरन से पिपराइच की दूरी 19.48 किलोमीटर है।इस बीच यहां प्रमुख रूप से चार चौराहे हैं जो जंक्शन की तरह काम करते हैं।असुरन से करीब पांच किलोमीटर आगे बढ़ने पर सबसे पहले पादरी बाजार चौराहा है। यहां से मोहद्दीपुर और मेडिकल कॉलेज को भी रास्ता जाता है।इसके आगे करीब दो किलोमीटर बढ़ने पर आता है जंगल धूसड़।यहां से गुलरिहा और एयरफोर्स की तरफ रास्ता जाता है।इसके बाद पतरा बाजार और फिर पिपराइच चौराहा पड़ता है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728