Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बकरीद : कुर्बानी के जानवरों में हिस्सा लेने के लिए तैयारी शुरू

    बकरीद : कुर्बानी के जानवरों में हिस्सा लेने के लिए तैयारी शुरू

    गोरखपुर। अल्लाह के नाम पर कुर्बानी देने का त्योहार 17  जून को है। 17, 18 व 19 जून को परम्परागत तरीके से कुर्बानी अदा की जाएगी। मुस्लिम घरों में तैयारियां जारी है। जहां कुर्बानी के लिए बकरे बिके रहे हैं वहीं बड़े जानवर (भैंस) में हिस्सा लेने के लिए भी तैयारी शुरू है। लोगों ने पेशगी रकम जमा करानी शुरु कर दी है।

    रहमतनगर के अली गज़नफर शाह, अली अशहर, आसिफ व फैज मुस्तफाई ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी बड़े जानवर में प्रत्येक हिस्से के एवज में 2500, 3000, 3500 व 4000 रुपया लिया जा रहा है। कुर्बानी शरीअत के मुताबिक होगी। लोग कुर्बानी में अकीका भी करवा सकते हैं। मदरसा दारूल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार के प्रधानाचार्य हाफिज नज़रे आलम कादरी ने बताया कि मदरसे में बड़े जानवर की कुर्बानी होगी। ईद-उल-अजहा की नमाज़ भी अदा की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो लोग बड़े जानवर की कुर्बानी में हिस्सा लेना चाहते हैं वह मदरसे से संपर्क कर पेशगी की रकम 3500 रुपया प्रत्येक हिस्से के हिसाब से जमा करा सकते हैं। वहीं अशरफी जामा मस्जिद हुमायूंपुर उत्तरी के इमाम मौलाना अली अहमद बरकाती भी बड़े जानवर की कुर्बानी में प्रत्येक हिस्से के एवज में 3000 रुपया बतोर पेशगी जमा कर रहे हैं।

    शिक्षक मोहम्मद आजम ने बताया कि हर साल शहर में तीन दर्जन से अधिक स्थानों पर बड़े जानवरों की कुर्बानी तीन दिनों तक हर्षोल्लास के साथ होती चली आ रही है। एक भैंस में सात लोगों की तरफ से कुर्बानी दिए जाने का नियम है। मदरसे के लोग मुस्लिम घरों में जाकर पर्चा बांट रहे हैं। पर्चे में कुर्बानी के फजाइल, कुर्बानी की दुआ व तरीका, गोश्त तकसीम और खाल जमा करने के सेंटर आदि का उल्लेख है। शहर के अन्य मदरसों में भी बड़े जानवर की कुर्बानी से संबंधित तैयारियां जारी हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728