Header Ads

ad728
  • Breaking News

    डीएम की अध्यक्षता में एनसीओआरडी की बैठक आयोजित



    एल्कोहलयुक्त औषधियों का नशीले पदार्थ के रूप में दुरुपयोग रोका जाए:डीएम

    देवरिया । जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित कार्य कक्ष में एनसीओआरडी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में मादक एवं नशीले पदार्थ के प्रयोग को रोकने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।
           जिलाधिकारी ने कहा कि एल्कोहलयुक्त औषधि या टिंचर का दुरुपयोग नशीले पदार्थ के रूप में करने से रोका जाए। ऐसे दवाओं के विक्रय स्थल पर विशेष सतर्कता बरतते हुए ट्रेसिंग की जाए। यदि कहीं कोई प्रकरण या स्थल संज्ञान में आये तो विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।डीएम ने ड्रग इंस्पेक्टर रुद्रेश त्रिपाठी को मेडिकल स्टोर्स की जांच करने एवं पंजीकृत चिकित्सक के मेडिकल प्रिसक्रिप्शन पर ही दवा विक्रय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कई लोग दवाओं का प्रयोग नशे के लिए कॉम्बिनेशन ड्रग्स के रूप में कर रहे हैं। प्रत्येक मेडिकल स्टोर पर जन जागरूकता के संबंध में बैनर लगाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि नशे के विरुद्ध जन जागरूकता हेतु मुख्यतः विद्यालयों एवं कॉलेजों में कार्यक्रम संचालित किया जाए। विद्यालयों में नशा मुक्ति शपथ हस्ताक्षर अभियान नुक्कड़ नाटक निबंध प्रतियोगिता कविता आदि आयोजित कर जागरूकता फैलाई जाए। 
              जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री को रोकने के लिए पुलिस एवं आबकारी विभाग को संयुक्त रूप से कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आबकारी एवं पुलिस विभाग संयुक्त रूप से झुग्गी झोपड़ी एवं समस्त संवेदनशील स्थानों पर जागरूकता अभियान भी संचालित करें और लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत कराये। उन्होंने कहा कि बीट आरक्षी, लेखपाल, कानूनगो, सचिव, रोजगार सेवक, आशा सहित ऐसे समस्त कार्मिक जो किसी न किसी रूप से फील्ड कार्य से जुड़े हैं वे यदि किसी व्यक्ति को नशे के गिरफ्त में देखें तो उसकी सूचना तत्काल उच्च अधिकारियों को दें। जिलाधिकारी ने निदान पोर्टल का उपयोग बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।  जिलाधिकारी ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों विशेषकर अंतराज्यीय एवं अंतर्जनपदीय सीमा पर विशेष चौकसी बरती जाए। नशीले पदार्थों की तस्करी के संबंध में इंटेलिजेंस इनपुट बढाए जाए। इस दौरान सीएमओ डॉ राजेश झा, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ भीम कुमार गौतम, सीओ संजीव रेड्डी, जिला आबकारी अधिकारी, डीआईओएस वीके सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल सोनकर सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728