Header Ads

ad728
  • Breaking News

    एक तरफ हो रही पेड़ों की कटाई दूसरी ओर पौध रोपण पर महा अभियान चल रहा है



    20 जुलाई को होगा पौधारोपण महाअभियान, 31 लाख पौधों का होगा रोपण

    नोडल अधिकारी ने की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

    देवरिया पौधरोपण के लिए शासन द्वारा जनपद के लिए नोडल अधिकारी/सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित गांधी सभागार में जिला पौधारोपण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में 20 जुलाई को होने वाले वृहद पाैधारोपण कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की गई। जनपद में कुल 31 लाख *पौधारोपण* किया जायेगा।
    नोडल अधिकारी/सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि लगाये गए पौधे की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। पौधारोपण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाये। जितनी अधिक जनभागीदारी होगी पौधों के सुरक्षित रहने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। पौधारोपण अभियान के दौरान लगाये गये शतप्रतिशत पौधों की जियो टैगिंग हरीतिमा एप पर अवश्य की जाये। पर्यावरण को हराभरा बनाने के लिये पौधों के संरक्षण और देखभाल पर भी पूरा ध्यान दिया जाये, उन्हें जानवरों से भी नष्ट होने से बचाये रखें। जिससे वृक्षारोपण का उद्देश्य पूरा हो सके। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार एक पेड़ मां के नाम अभियान को भी घर-घर तक पहुंचाने का निर्देश देते हुए अपील की प्रत्येक जनपदवासी न्यूनतम एक पौधा अपनी माता के नाम अवश्य लगाए और उसकी देखभाल भी करे।
    जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने उपस्थित सभी विभागध्यक्षों को लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत वृक्षारोपण की कार्य योजना बनाकर दिनांक 20 जुलाई 2024 को वृक्षारोपण करते हुए उसकी जियो टैगिंग करने तथा हरीतिमा अमृत वन मोबाइल ऐप पर अपलोड करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही जाएगी। उन्होंने एनएसएस, रोटरी क्लब, एनसीसी, एफपीओ तथा स्वंय सहायता समूह द्वारा लगाये जाने वाले वृक्षों की मॉनीटरिंग किये जानेके भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में जन सहभागिता को प्राथमिकता दी जाए तथा ‘‘एक पेड़ मॉ के नाम’’ थीम पर रोपित किये जाने वाले पौधों को अभियान के रूप में चलाने हेतु जनपद के युवा वर्गो का विशेष तौर पर सहयोग लिया जाए। स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण सृजित करने हेतु वृक्षारोपण जन अभियान-2024 में प्रतिभाग कर अधिक से अधिक पौधे रोपित करें। पौधारोपण सिर्फ रस्म अदायगी भर न रहे। बल्कि जिले के हरित क्षेत्र में शासन की मंशा के अनुरूप वृद्धि दिखनी भी चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को चेतावनी भी दी कि पौधारोपण जमीन पर वास्तविक रूप में होना चाहिए न कि सिर्फ कागजी कार्रवाई तक सीमित रहे।
    डीएफओ जगदीश आर ने बताया कि 20 जुलाई को एक ही दिन में जनपद के लक्ष्य के रूप में निर्धारित समस्त 31 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित किया जा चुका है। पौधों का शतप्रतिशत उठान भी हो गया है।उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण महाअभियान के अंतर्गत बैकुंठपुर मुक्तिधाम पर वृक्षारोपण कर किया जाएगा। बैकुंठपुर मुक्तिधाम 05 हेक्टेयर में 8000 पौधरोपण किया जाएगा। कुशहरी में 10 हेक्टेयर में 6250, माधोपुर 05 में हेक्टेयर में 3125, सेमरी 06 में हेक्टेयर में 3750, देईडीहा से सिसई तक 05 हेक्टेयर में 3125 पौधरोपण, नवापुर से सिसई तक 05 हेक्टेयर में 3125 पौधरोपण किया जाएगा। बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ राजेश झा, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, सीआरओ जेआर चौधरी, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ भीम कुमार गौतम, डीपीआरओ सर्वेश पांडेय, डीसी मनरेगा आलोक पांडेय, उपायुक्त उद्योग खुशबू सिंह, डीएचओ राम सिंह यादव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।



    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728