Header Ads

ad728
  • Breaking News

    स्वस्थ महिला प्रसन्न महिला विषय पर सेमिनार का हुआ आयोजन




    एसएस आर वीएम केडी आरटी
    स्मारक पीजी कालेज में हुआ आयोजन

    धनंजय पांडेय
    चौरी चौरा गोरखपुर।
    एसएसआर वीएम केडी आरटी स्मारक पीजी कॉलेज, डुमरीखास,सरदारनगर, गोरखपुर में  शनिवार को स्वस्थ महिला, प्रसन्न महिला विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया, जिसका शुभारंभ महाविद्यालय के प्रबंधक समीर जॉली जी के द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती पूजन  के द्वारा किया गया ।


     कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ साधना जायसवाल (स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ,अपोलो हॉस्पिटल) ने बताया कि जब एक महिला स्वस्थ होती है तब वह प्रसन्न रहती है, अच्छा स्वास्थ्य एक ऐसी व्यक्तिगत वह सामाजिक अनुभूति है जिससे महिला अपने आपको सृजनशील, समझदार और योग्य महसूस करती है। 


    महिलाओं का स्वास्थ्य सुधारने के लिए उनके स्वास्थ्य सम्बन्धी विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया जैसे मासिक धर्म, यह प्रजनन आयु की लड़कियों और महिलाओं के लिए एक प्राकृतिक और स्वस्थ प्रक्रिया है इसमें शर्माए नहीं बल्कि स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। इसमें यह भी बताया गया कि सप्ताह के अधिकांश दिनों में कुछ समय के लिए मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम जरूर करनी चाहिए, जिससे आप बेहतर नींद लेने और अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए योग्य बनते हैं। साथ ही डॉ0 साधना ने बताया कि स्तन कैंसर महिलाओं में आम कैंसर होता जा रहा है और खास बात यह है कि अधिकतर महिलाएं इसके लक्षण को नहीं समझ पाती है, जिससे महिलाओं को अवगत कराया गया ।
    कार्यक्रम का संचालन डॉ0 अल्पना अग्रवाल के द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय प्राध्यापकगण, कर्मचारीगण ,छात्राएं व समाज के अन्य लोग उपस्थित रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728