Header Ads

ad728
  • Breaking News

    वन महोत्सव कार्यक्रम के अंर्तगत किया गया पौधरोपण


    गोला
    गोरखपुर। बांसगांव संदेश। 
    सूबे  में 1से 7 जुलाई तक चल रहे वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत बड़हलगंज वन क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर बरगद, छितवन, बकईल, चाईना नीम, अशोक, पीपल, पाकड़, गुल्लर आदि पौधों का रोपण  किया गया।

    प्राप्त बिबरण के अनुसार गुरूवार को वन क्षेत्र के विकास खंड गोला के ग्राम सभा धरौहरा के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण मे ग्राम प्रधान प्रतिनिधि तारकेश्वर दूबे के नेतृत्व में वन क्षेत्राधिकार शिवाजीत सिंह की देखरेख में आर्यन ट्री गार्ड के साथ 100 पौधों का रोपण किया गया। इस दौरान प्रधान प्रतिनिधि ने कहा कि पौधारोपण से ही बढते वैश्विक तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। अभी से यदि हम लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक नही होंगे तो आने वाले समय में कोई भी विद्युत उपकरण हमे बढे तापमान से राहत नहीं दे पायेगा। पौधारोपण के साथ उसकी सुरक्षा महत्वपूर्ण है। वहीं क्षेत्राधिकार शिवाजीत सिंह ने बताया कि साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत पूरे क्षेत्र मे पौधारोपण कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम व द्वितीय दिन मुक्तिपथ और बड़हलगंज स्थित कब्रिस्तान पर चेयरमैन प्रतनिधि महेश उमर के नेतृत्व मे तकरीबन 200 पौधों को लगाया गया है। तृतीय दिन बड़हलगंज ब्लाक परिसर में 50 पौधो को लगाया गया है। पांचवे दिन समय स्थान मंदिर पर विधायक राजेश त्रिपाठी के द्वारा 100 तथा सांसद व केंद्रीय मंत्री कमलेश पासवान के द्वारा मदरिया से घाट की ओर जाने वाले रास्ते के दोनो तरफ पौधारोपण का कार्यक्रम है। पौधों की सुरक्षा के लिए रोपण के साथ आर्यन ट्री गार्ड भी लगाया जा रहा है।
    ---------
    वन विभाग की भूमी का होगा चिन्हांकन..
    वन क्षेत्राधिकार ने बताया की पूरे क्षेत्र मे वन विभाग की जमीन के चिन्हांकन की योजना है। भूमी चिन्हांकन के बाद पूरी भूमि तार से घेर कर वहां पौधारोपण किया जाएगा। जिससे भूमि की उपयोगिता पर्यावरण संरक्षण के लिये किया जा सके।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728