Header Ads

ad728
  • Breaking News

    नाव न होने से नौनिहाल कैसे पहुंचे स्कूल

    नाव न होने से नौनिहाल कैसे पहुंचे स्कूल

    पिपरौली गोरखपुर । बांसगांव संदेश ।

    सहजनवां तहसील क्षेत्र के दक्षिणी छोर पर स्थित पिपरौली ब्लाक के कटका गांव में आमी नदी पर बना पांटून पूल(पीपा पुल) बरसात के मौसम में आमी नदी का जलस्तर बढ़ने से अलग- थलग तो कर दिया गया है पर जो वैकल्पिक नाव की व्यवस्था जो शासन प्रशासन से होनी चाहिए थी उसकी व्यवस्था न होने से क्षेत्र के नौनिहाल स्कूल जाने में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने को मजबूर हो गए हैं।

         बताते चले कि सहजनवां तहसील के दक्षिणी छोर पर कटका गांव आमी नदी के किनारे स्थित है। यहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी कि आमी नदी पर पक्का पुल या वैकल्पिक स्तर पर पांटून पूल (पीपा पूल)की व्यवस्था समीप के आमी नदी पर कर दी जाए जिससे क्षेत्र के लोगों को 10 किलोमीटर की दूरी बच जाए।
         
    इसी को ध्यान में रखते हुए शासन ने 5 वर्ष पूर्व कटका गांव के बगल में आमी नदी पर एक पांटून पुल(पीपा पुल)की व्यवस्था कर दी थी जिससे यहां के लोगों को जनपद मुख्यालय या बगल के खजनी बाजार से संपर्क के लिए 10 किलोमीटर की दूरी बच जाए। इससे यहां पर लोगों को काफी राहत भी हो गई ।पर बारिश के मौसम में आमी नदी का जलस्तर बढ़ जाने से पांटून पूल नियमानुसार अलग-अलग कर दिया गया पर जो वैकल्पिक नाव की व्यवस्था आवागमन के लिए शासन प्रशासन से होनी चाहिए थी वह न होने से कटका गांव के नौनिहाल खजनी बाजार के स्कूल में जाने के लिए 10 किलोमीटर की दूरी तय करने को मजबूर है। सहजनवां तहसील का यह गांव दक्षिणी छोर पर सबसे आखिरी गांव है जिसके बगल में ही आमी नदी के उस पार खजनी बाजार है। जहां गांव के दर्जनों की संख्या में बच्चे पढ़ते हैं।

         क्षेत्र के उपेंद्र सिंह, अनुज सिंह कटका, अजय सिंह, पिंटू, विनित, अमरेश सिंह कटका, साहिल इत्यादि ने इस समस्या से निजात की मांग की है। इस संबंध में सहजनवां एसडीएम कुंवर सचिन सिंह ने कहा की जानकारी नहीं थी कल इसको चेक करवा कर समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728