Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बेच रहा था अवैध उर्वरक, कृषि विभाग ने छापा मार कर दुकान किया सील

    बेच रहा था अवैध उर्वरक, कृषि विभाग ने छापा मार कर दुकान किया सील



    घघसरा गोरखपुर । बांसगांव संदेश ।
    सहजनवां तहसील के अंतर्गत पाली ब्लाक के भक्सा गांव में अवैध रूप से उर्वरक बेचा जा रहा था। जिला कृषि अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने शुक्रवार को छापेमारी कर गोदाम से 189 बोरी डीएपी, यूरिया, जिंक, सल्फर समेत अन्य उर्वरक बरामद किया। यह कारोबार एक वर्ष से चल रहा था। गोदाम से समितियों पर भेजी गई कृभकों की बोरी भी बरामद हुई है। कागजात नहीं होने पर जिला कृषि अधिकारी ने गोदाम सील कर दिया है। जिला कृषि अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि उन्हें एक हफ्ते से सूचना मिल रही थी कि पाली के भक्सा गांव में उर्वरक का अवैध करोबार हो रहा है। सूचना के आधार पर दोपहर 3 बजे जब वह गांव स्थित गोदाम पर पहुंचे तो सूचना सही मिली। वहां मौजूद गोदाम मालिक भक्सा निवासी विनय उर्फ पप्पू जायसवाल से उर्वरक बिक्री का लाइसेंस मांगने पर वह लाइसेंस नहीं दे पाए। उनके गोदाम में सरकारी समितियों पर भेजी गई कृभकों की बोरी भी थी।
         गोदाम के अंदर यूरिया की 90 बोरी, डीएपी आठ बोरी, एमओपी एक बोरी, जिकटेड एसएसपी पाउडर 70 बोरी, जिंक सल्फेट 33 प्रतिशत तथा मेसर्स सल्फर 90 प्रतिशत का 20 पैकेट बरामद हुआ। इन उर्वरक के संबंध में कागजात मांगने पर वह नहीं दे सके। मौके से पीओएस मशीन भी नहीं मिली। इसके बाद उर्वरक को जब्त करते हुए गोदाम को सील कर दिया गया है। इसकी सूचना सहजनवां थाना प्रभारी को देते हुए गोदाम की चाभी विनय उर्फ पप्पू जायसवाल को सिपुर्द किया गया है। 

    जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि कार्रवाई की रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रस्तुत की गई है। निर्देश मिलने के बाद विनय जयसवाल के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728