Header Ads

ad728
  • Breaking News

    जनपद के 30 आंगनबाड़ी भवन का हुआ लोकार्पण




    देवरिया । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत ₹66 करोड़ की लागत से 45 जनपदों के 555 आंगनबाड़ी भवनों का लोकार्पण, हॉट कुक्ड मील योजना से संबंधित 'बाल भोग' पोर्टल का शुभारंभ, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के बैंक खातों में ₹8.78 करोड़ बीमा प्रीमियम का अंतरण एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं की यूनिफॉर्म के लिए ₹29 करोड़ का अंतरण किया। जनपद में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी और बरहज विधायक दीपक मिश्रा की मौजूदगी में विकास भवन के गांधी सभागार में किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय पोषण माह समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में 30 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को खेलने और पढ़ने के लिए किट प्रदान किया गया। साथ ही जनप्रतिनिधियों ने बच्चों का अन्नप्राशन और गर्भवती की गोदभराई की रस्म पूरा किया। 
             इस दौरान सदर विधायक डॉ शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान जागरूकता संबंधी अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इनमें एनीमिया से बचाव, बच्चों की वृद्धि निगरानी, पूरक आहार, और प्रारंभिक शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा, आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिक्षा चौपाल, खेल और खिलौना आधारित गतिविधियों के साथ-साथ स्तनपान के महत्व पर चर्चा होगी। अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। अभियान के दौरान एनीमिया के खतरों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये विशेष कैंप आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सही पोषण के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए साफ-सफाई रखना भी अति आवश्यक है, इसलिए अपने घर पर और बच्चों की देखभाल के दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि अपने घर में सहजन का पौधा लगाए और अपने आस-पास भी पेड़-पौधों की सुरक्षा करें, जिससे कि आस-पास स्वच्छ वातारवरण रहे। उन्होंने कहा कि जिनके घरों में जगह है वह अपने घरों में क्षेत्रीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मदद से किचन गार्डन भी बनाएं, इससे बच्चों का पोषण युक्त आहार तैयार करें। 
           विधायक बरहज दीपक मिश्र शाका ने कहा कि स्वस्थ बच्चे के लिए स्वस्थ मां का होना अति आवश्यक है, इसलिए सभी गर्भवती अपनी सेहत का ध्यान रखें और गर्भावस्था की पहली तिमाही से ही डॉक्टर से अपनी प्रसव पूर्व जांच कराएं। इसके साथ ही अपने खाने -पीने का विशेष ध्यान रखें। अपने खाने में हरी साग-सब्जी और आयरन स्त्रोत वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। कार्यक्रम के दौरान सीडीपीओ दयाराम,सौरभ त्रिपाठी, प्रशांत कुमार, आद्या पांडेय, मनीष तिवारी को मार्च माह में संपन्न पोषण पखवाड़ा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
           कार्यक्रम में एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि, सीडीओ प्रत्यूष पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय सहित अन्य लोग मौजूद रहे। 

    3 करोड़ 55 लाख रुपये की लागत से जनपद के 30 आंगनबाड़ी केंद्रों का हुआ लोकार्पण

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  जिन 30 आंगनबाड़ी भवनों का लोकार्पण किया है उनमें ब्लॉक सदर देवरिया अंतर्गत सझवलिया, बढ़या बुजुर्ग, कोलुहवा, खोराराम, ब्लॉक भटनी अंतर्गत अधैला, पिपरा देवराज, बेहराडाबर, परसिया करकटही, रुपई, अहिरौली, कुरमौटा ठाकुर, कुरमौटा ठाकुर गौररीया, ब्लॉक लार अंतर्गत बलुआ गौरी, ब्लॉक देसही देवरिया अंतर्गत हरैया, बेलवा, ब्लॉक गौरी बाजार अंतर्गत भटौली-बुजुर्ग, लवकनी, ब्लॉक बनकटा अंतर्गत छपरा बुजुर्ग, ब्लॉक भलुअनी अंतर्गत फतेहपुर, मिश्रौली उर्फ तरौली,गडेर, ब्लॉक पथरदेवा अंतर्गत कौलाचक, पाण्डेयपुर, ब्लॉक तरकुलवा अंतर्गत नरायनपुर,  मुसहरी, ब्लॉक भाटपार रानी अंतर्गत विरमा पट्टी, ब्लाक बैतालपुर अंतर्गत रामपुर गौनरिया तथा ब्लॉक रुद्रपुर अंतर्गत नगवाखास व कोडर आदि शामिल हैं। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र की लागत 11.84 लाख रुपये है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728