Header Ads

ad728
  • Breaking News

    Gorakhpur news संस्कार इंटरमीडिएट कॉलेज में तीन दिवसीय स्काउट गाइड का हुआ समापन

    संस्कार इंटरमीडिएट कॉलेज में तीन दिवसीय स्काउट गाइड का हुआ समापन
    घघसरा गोरखपुर । बांसगांव संदेश ।
     सहजनवां तहसील के पाली क्षेत्र के अंतर्गत रिठुआखोर में स्थित संस्कार इण्टरमीडिएट कॉलेज रिठुआखोर के प्रांगण में चल रहे तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण का समापन आज हो गया।

           इन तीन दिनों में स्काउट गाइड की प्रशिक्षित टीम द्वारा बच्चों को अनुशासन, स्काउट गाइड के नियम, आपदा के दौरान प्राथमिक उपचार कैसें करें, किसी जगह पर कैम्प कैसे लगायें तम्बू निर्माण, पुल निर्माण, बिना वर्तन के बने भोजन इत्यादि विषयों पर मार्गदर्शन किया गया। तथा स्काउट गाइड के प्रथम, द्वितीय सोपान की जाँच करते हुवे उन्हें गांठ, फांस का बंधन बनाना, अनुमान लगाना, नक्शा पढ़ना और बनाना, आपदा प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा सहायता, ट्रेसिल निर्माण की जानकारी दी गई।

            विद्यालय के प्रबंधक सत्येंद्र सिंह ने कहा कि स्काउटिंग की गतिविधियां व्यक्ति, समाज और राष्ट्र के लिए बहुत उपयोगी हैं। जिससे अनेक प्रकार के कौशल सीखकर स्काउट गाइड अपने भविष्य को भी उज्जवल बनाते हैं। 

       इस दौरान जिला प्रशिक्षक शिवेन्द्र गोपाल और शशांक के साथ विद्यालय के प्रबंधक सत्येन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य शत्रुघ्न सिंह, अंजली सिंह, योगेश सिंह, सूर्य प्रताप सिंह, पुरुषोत्तम यादव, विनोद रॉय इत्यादि मौजूद रहे।

       विद्यालय के प्रबंधक सत्येंद्र सिंह ने कहा कि स्काउटिंग की गतिविधियां व्यक्ति, समाज और राष्ट्र के लिए बहुत उपयोगी हैं। जिससे अनेक प्रकार के कौशल सीखकर स्काउट गाइड अपने भविष्य को उज्जवल बनाते हैं

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728